True caller क्या है और ये कैसे काम करता है?

 


आपके पास फ़ोन तो होगा ही और उसमे कॉल भी आते होंगे, कुछ आपके पहचाहन के लोग भी होंगे जिनका मोबाइल नंबर आपके पास सेव भी रहता होगा, और कुछ ऐसे भी नंबर होते होंगे जिनको आप जानते नहीं हो ऐसे वक़्त पर हमें सिर्फ एक ऐसा ही अप्प true caller ही काम आता है जो हमें नई नंबर की जानकारी देता है की किसके नंबर से कॉल आ रहा है. 


फ़ोन मैं  जरुरी अप्प मैं से एक ऐसा भी अप्प है जो हमें unknown नंबर की जानकारी provide करता है. अगर आप ये जानना चाहते है की True caller app क्या हैं और ये कैसे काम करता है? तो आप सही जगह पर आये है क्योकि मैं आपको यहाँ true caller की पूरी जानकारी दूंगा 

सबसे पहले हम जान लेते हैं true caller क्या हैं ?



True caller क्या है?

True caller एक तरह की सर्विस कह सकते है, जो किसी भी नंबर की detales देता है की ये नंबर कौन use कर रहा है इसकी मोबाइल एप्लीकेशन भी है और वेबसाइट भी जिससे हम किसी भी person  का नंबर चेक कर सकते हैं। 

true caller का जो डाटा बेस है उसमे 3,000,000,000+ की डिटेल्स हैं जिनको हम सर्च कर सकते हैं। 

जैसे आपको कोई कॉल करता है और अगर आपके मोबाइल मैं true caller app install है तो यहाँ पर आपको true caller की मदद से आपके मोबाइल मैं शो होने लगता हैं की आपको call कौन कर रहा है.



तो हमने ये जान लिया है की ये true caller क्या है? अब हम जानते है की ये कैसे का करता है? और कैसे ये  डिटेल्स कैसे प्रोवाइड करता हैं??



TRUE CALLER काम कैसे करता हैं? इसकी पूरी जानकारी 


अगर अपने true caller  यूज़ किया है तो आपके मन मैं ये जरूर आता होगा की ये इतनी सारी जानकारी कहा से लाता है और ये काम कैसे करता हैं ?

true caller  का काम करने का तरीका बहुत ही simple हैं वो किसी भी नंबर की जानकारी बताने के लिए अपने डेटाबेस मैं सर्च करता है और जैसे मैंने पहले ही बताया है की true caller  के डाटा बेस मैं 300+ करोड़ नंबर की जानकारी उसके पास पहले से ही है 

true caller  जो नंबर की जानकारी है उसके कुछ source है जिससे उसको ये पता चलता है की कौन कोनसा नंबर यूज करता है 

1. सोशल मीडिया - true caller नंबर को सोशल मीडिया पर सर्च करता है जैसे फेसबुक ट्विटर, अगर उस नंबर से कोई अकाउंट बना हुआ है तो true caller  आपको बता देता है. 

2. true caller अप्प - जो लोग true caller  को इस्तेमाल करते है उसमे अकाउंट बनाते है तो उसके नाम से जो डिटेल्स भरते है वो आपके सामने आ जाता है. 

३. contact बुक - true caller अप्प यूज़ करने वालो के मोबाइल मै जो नंबर होते है उनको वह सेव कर लेता हैं जैसे मैं अपने पापा का नंबर papa नाम से सेव किया है तो true caller में भी मेरे पापा का नंबर papa नाम से शो होता है.

4. डायरेक्ट submit- true caller  मैं डायरेक्ट किसी का भी नंबर submit  कर सकते है और उसका नाम suggest कर सकते है 


तो अब आपको ये तो पता चल गया की ये  true caller ये जानकारी लता कहा से है ओर आपको ये भी  पता चल गया होगा की उसमे जो जानकारी होती है वो 100% सही नहीं भी हो सकती है.



True caller मै गलत जानकारी बताने के कारण 

1.    true caller अप्प मै अगर गलत नाम से रजिस्टर करे तो ये गलत जानकारी देता हैं.

2 . जैसे मैंने पहले ही  बताया है की अगर आपका कोई दोस्त आपका नंबर कुछ ओर नाम से सेव किये है तो  true caller भी उसी नाम से भी बता सकता है जैसे मैंने papa वाला exmaple दिया हैं  

True caller की शुरुआत मैं पहले इतना ज्यादा डेटाबेस नही रहता था मगर अब उसमे इतना ज्यादा डेटा बेस हो गया है कि अब उसमें नंबर सर्च करने पर 90% जानकारी सही ही बताता है।

true caller मैं की वजह से आज हमारे नंबर की जानकारी की बहुत ही कम secuity हो गई हैं। 

अब आपको ये तो पता चल ही गया होगा कि आज के समय मैं true caller बहुत ही ज्यादा आगे हो गया है 



At last- 

दोस्तो अब आप ये तो समझ गए होंगे कि ये true caller क्या है ये कैसे काम करता है? और इसके पास इतना सारा डेटाबेस कहा से आया  true कॉलर की मदद से आप किसी भी नंबर की detailes को देख सकते है। 


मुझे उम्मीद है कि आपको ये true कॉलर की जानकारी आप सबको पसनद आयी होगी आप अपने दोस्तो के साथ भी हमारी ये पोस्ट शेयर कीजिये

Previous
Next Post »