JioMeet क्या है और इसके फीचर्स क्या है?


भारत में lockdown के कारण बहुत सारे लोग ऐसे है जो अपने रिस्तेदारो या दोस्तो से मिल नही पा रहे है इसलिए लोग घर बैठे ही  video conferencing app के द्वारा अपने रिश्तेदारों या दोस्तों को video conferencing कर रहे है और video conferencing के लिए  जिस app का सबसे ज्यादा  इस्तेमाल किया जा रहा है वो है zoom जो अभी काफी famous हो गया है. Zoom जो की एक american कंपनी है जिसे भारत सरकार ने इस्तेमाल नही करने की सलाह दी है क्योकि यह app safe नही है और ये लोगो की data चोरी कर रहा है.


ये सब को देखते हुए भारत के सबसे बड़े Businessman मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio ने अभी हाल ही में video conferencing app JioMeet को लांच किया है. इस app की खास बात यह है कि इसमें video conferencing या video calling करने के लिए यूूज़र्स को पैसे नही देने पड़ेंगे क्योंकि ये बिल्कुल free है आप जितने देर चाहो उतने देर तक free में video calling कर सकते है.

Market में पहले से मौजूद सभी video conferencing apps को कड़ी टक्कर देने के लिए  Reliance Jio ने JioMeet को लांच किया है JioMeet जिस apps को कड़ी टक्कर देने वाला है वो है Zoom, Google Meet, Microsoft Teams और भी बहुत सारे video conferencing apps है.

आज हम स्वदेशी video conferencing app JioMeet के बारे  में विस्तार से जानेंगे कि JioMeet क्या है (what is JioMeet in hindi) और इसके क्या features है?


JioMeet क्या है (what is JioMeet in hindi)

JioMeet एक स्वदेशी video conferencing app है जिसे इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने की जरूरत नही है वही Zoom में 40 मिनट से ज्यादा video calling या video conferencing करने पर pay करना पड़ता है लेकिन JioMeet से video conferencing जब चाहे जितनी देर चाहे free में video conferencing कर सकते है.

JioMeet को Reliance Jio Infocomm के द्वारा लांच किया गया है. इस app में एक साथ 100 लोग  video conferencing में जुड़ सकते है और बिना कोई परेशानी के लगातार 24 घंटे video conferencing किया जा सकता है.

JioMeet को बहुत सारे platforms में इस्तेमाल किया जा सकता है. जिसमे Android, iOS, Mac और Web जैसे platforms शामिल है.

इस app में बहुत सारे features भी हमे देखने को मिलते है जिसमे Screen sharing, Meeting schedule, Wating room आदि शामिल है JioMeet के ओर भी बहुत सारे जिसके बारे में हमने नीचे में बताया है. 


JioMeet के features क्या है?


1. JioMeet एक ऐसा HD video conferencing app है जिसमे एक साथ 100 users जुड़कर मीटिंग कर सकते है वो भी HD audio और अच्छी video quality के साथ मे.

2. इसमे मीटिंग करने की कोई सीमा नही है आप जितना चाहे उतना meetings कर सकते है क्योकि इसमे unlimited meetings की सुविधा मिलती है और बिना कोई भी परेशानी के 24 घंटे तक video conferencing भी उसर्ज़ इसमे कर सकता है.

3. मीटिंग करने के लिए इसमे sign in करना जरूरी नही है. मीटिंग join करने के लिए आपके पास Meeting ID या personal link name का होना जरूरी है और प्रत्येक meeting password से सुरक्षित होता है.


4. इसमे आपको screen sharing, waiting room, meeting schedule, unlimited meetings, safe driving mode, Multi-device login और भी कई सारे features इसमे मिलते है.


5. इस video conferencing app में user-friendly interface देखने को मिलता है जो कि बहुत अच्छी बात है इससे यूज़र्स को कोई भी परेशानी नही होगा. यदि आपने कभी zoom का इस्तेमाल किया है तो आप JioMeet को बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि JioMeet का User Interface (UI) Zoom जैसा ही दिखता है.


यदि आप video conferencing app Zoom का इस्तेमाल करते है तो उसे जल्दी ही uninstall कर दे क्योकि zoom एक सुरक्षित app नही है और इसमें video conferencing करने पर पैसे भी देने पड़ते है इसीलिए स्वदेशी app JioMeet का इस्तेमाल करे.


उम्मीद करता हूँ की हमारा ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा और अब आप जान गए होंगे कि JioMeet क्या है (what is JioMeet in hindi) और इसके क्या features है? यदि आपके दोस्त अभी zoom का इस्तेमाल करते है तो उन्हें JioMeet के बारे में जरूर बताएं.
Previous
Next Post »