blog address क्या है और blogger blog address change कैसे करे?

क्या आप जानते है कि blog address क्या है? अगर नही जानते तो आज हम इस पोस्ट में यही बताने वाले है और साथ ही blogger blog address कैसे change करे? इसके बारे में भी आज आपको पूरी जानकारी देने वाले है.


यदि हम blogs की बात करे तो वर्तमात समय में 60 करोड़ से अधिक blogs इंटरनेट पर मौजूद है और यदि आप इतने सारे blogs में कोई specific blog में जाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास blog address होना चाहिए जिससे आप अपने मनचाहे ब्लॉग तक पहुँच सकते है.


तो चलिए सबसे पहले जानते है कि blog address क्या है.


Blog address क्या है?


Blog address में किसी webpage या file के location का जानकारी रहता है इसे आसान भाषा में समझे तो जिस प्रकार हमारे घर का एक पता होता है उसी प्रकार internet में मौजूद resources जैसे - files, images आदि का भी अपना एक अलग पता होता है.


Blog address को blog url के नाम से भी जाना जाता है.


असल में blog address का इस्तेमाल अपने पसंदीदा ब्लॉग में जाने के लिए किया जाता है बस उन्हें अपने browser के address bar पर blog url को type करना होता है उसके बाद वो अपने ब्लॉग को access कर सकते है.


techvibhag.in is an example of blog address


 

Blogger blog address change कैसे करे?


बहुत सारे नए bloggers शुरुआत में  गलती से अपने ब्लॉग address को अपने ब्लॉग topic से हटकर रख देते है जो उनके ब्लॉग  के SEO (Search Engine Optimization) के लिए अच्छा नही होता और उनका ब्लॉग अच्छे से rank नही हो पाता और उनका नुकसान हो जाता है.


यदि आपसे से भी ये गलती हुई है तो नीचे हमने जो स्टेप्स बताये है उनको फॉलो करें.


Steps:-


1. सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर के dashboard पर जाना है और फिर setting पर click करना है.


2. उसके बाद आपको नीचे scroll करना है और publishing section पर जाना है और blog address को select करना है.


3. अब आपको अपना नया blog address को enter करना है फिर save कर देना है.


Note: यदि आपका नया blog address save नही हो रहा है तो इसका मतलब यह है कि पहले से वो blog address search engine पर मौजूद है और ऐसे में आपको दुसरा blog address को enter करना होगा.


ऊपर बताए गए steps को फॉलो करने के बाद यदि आपका नया blog address search results में नही आ रहा है तो इसमें कोई भी परेशानी का बात नही है क्योंकि search engine कुछ समय लेता है new changes को search results में लाने के लिए.


CONCLUSION

 

आज हमने आपको बताया कि blog address क्या है और blogger blog address कैसे change करे? यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है.









                     


               

          

Previous
Next Post »